Move to Jagran APP

ये हैं 5 शानदार इलेक्ट्रिक कारें जिनसे ऑटो सेक्टर को है काफी उम्मीदें

भारत में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए अब तमाम कार कंपनियां इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर अपने पैर पसारने को तैयार हैं।

By Bani KalraEdited By: Published: Sat, 27 May 2017 12:40 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2017 12:40 PM (IST)
ये हैं 5 शानदार इलेक्ट्रिक कारें जिनसे ऑटो सेक्टर को है काफी उम्मीदें
ये हैं 5 शानदार इलेक्ट्रिक कारें जिनसे ऑटो सेक्टर को है काफी उम्मीदें

नई दिल्ली (बनी कालरा)। भारत में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए अब तमाम कार कंपनियां इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर अपने पैर पसारने को तैयार हैं। अमेरिका, फ्रांस और जापान के बाद भारत में अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को उतारने को बेताब हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं उन इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बारे में जिनकी भारत में आने की संभावना ज्यादा है साथ ही ऑटो सेक्टर को भी इन गाड़ियों से काफी उम्मीदें भी हैं

loksabha election banner

टेस्ला मॉडल 3
अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला अपनी इलेक्ट्रिक कारों को भारत में उतारने की योजना बना रही है। टेस्ला की भारत के लिए पहली पेशकश लग्जरी सेडान मॉडल 3 हो सकती है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद यह कार 346Km तक का सफर तय कर लेती है।

हुंडई Ioniq इलेक्ट्रिक कार
हुंडई मोटर्स साल 2017 के शुरुआत से ही अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq का प्रोडक्शन अमेरिका में शुरू कर दिया है। इसमें 28kWh लिथियम इओन पोलिमर बैटरी लगी है जो एक बार चार्ज होने के बाद 200KM तक का सफर तय कर लेती है। इस कार में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 88kW (120PS) की पावर के साथ 295Nm का टॉर्क जनरेट करती है। इस कार की बैटरी को 80 फीसदी तक चार्ज होने में सिर्फ 33 मिनट का समय लगता है।

रेनो Zoe
रेनो zoe एक 5-डोर सुपरमिनी इलेक्ट्रिक कार है जिसमें 22kWh की लिथियम इओन बैटरी लगी है जो एक बार फुल चार्ज होने पर 210-240 Km तक का सफर तय कर करती है। पिछले साल सितंबर 2016 में रेनो ने अपनी इस कार के लिए 41kWh की लिथियम इओन बैटरी का ऐलान किया था, जो 400KM तक का सफर तय कर लेगी।

 

निसान लीफ
निसान की कॉम्पैक्ट 5-डोर हैचबैक इलेक्ट्रिक कार लीफ को सबसे पहले जापान में पेश किया था, उसके बाद अमेरिका में इसे दिसंबर 2010 में उतारा गया था। इसकी बढ़ती डिमांड के चलते कंपनी ने यूरोपियन देश और कनाडा में इस कार को 2010 तक उतार दिया था। अब उम्मीद है कि भारत में भी इसे जल्द लॉन्च किया जा सकता है। निसान लीफ में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 80kW की पावर और 280Nm का टॉर्क जनरेट करती है। निसान लीफ 2017 मॉडल की कीमत 30,380 डॉलर (करीब 20.8 लाख रुपए) है। एक बार चार्ज होने के बाद यह कार 172 किलोमीटर तक चल सकती है।

फॉक्सवैगन ई-गोल्फ एक्सटीरियर
फॉक्सवैगन की ई-गोल्फ इलेक्ट्रिक कार में 115hp की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, जो एक बार फुल चार्ज होने पर 83 मील (133KM) तक का सफर तय कर लेती है। इस कार में फीचर्स के तौर पर तीन ड्राइव मोड्स दिए गए हैं- नॉर्मल, ईको और ईको+, इसके साथ ही फ्रंट असिस्ट, पार्क पायलट और पार्क असिस्ट मोड्स भी दिए गए हैं।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.