Move to Jagran APP

नोटबंदी, BSIV और जीएसटी ने खराब किया पुरानी कारों का बाजार: रिपोर्ट

नोटबंदी, बीएसIV के नए नियमों और 1 जुलाई को लागू हुए जीएसटी ने पुरानी कारों के बाजार की कमर तोड़ दी है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 14 Sep 2017 11:05 AM (IST)Updated: Thu, 14 Sep 2017 11:43 AM (IST)
नोटबंदी, BSIV और जीएसटी ने खराब किया पुरानी कारों का बाजार: रिपोर्ट
नोटबंदी, BSIV और जीएसटी ने खराब किया पुरानी कारों का बाजार: रिपोर्ट

नई दिल्ली (पीटीआई)। केंद्र सरकार की ओर से लिए गए नोटबंदी के फैसले ने पुरानी कारों के बाजार को बड़ा झटका दिया था। कंपनियां इस झटके से उबर पातीं लेकिन उससे पहले बीएसIV के नए नियमों और 1 जुलाई को लागू हुए जीएसटी ने इस बाजार की कमर तोड़ दी। इस सेक्टर की वृद्धि दर पिछले वित्त वर्ष में 6 फीसद रही, जिसके 15 फीसद रहने का अनुमान लगाया गया था। व्हीकल्स की कीमतों से संबंधित रिसर्च प्लेटफार्म इंडियन ब्लू बुक ने अपनी एक रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला है।

loksabha election banner

क्या कहती है रिपोर्ट?

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले एक साल में बाजार को बड़े झटके प्रमुख आर्थिक सुधारों नोटबंदी, बीएस-3, बीएस-4 और जीसटी के रूप में लगे। हालांकि इन आर्थिक सुधारों से इस सेक्टर को लॉन्ग टर्म में फायदा होगा।

2 लाख इकाई की आई थी गिरावट:

पिछले वित्त वर्ष में नोटबंदी ने पुरानी कारों का बाजार 2 लाख इकाई गिरा दिया था। इस वक्त पुरानी कारों का घरेलू बाजार 9 फीसद वृद्धि के साथ 36 लाख इकाई है। पिछले वित्त वर्ष में यह 33 लाख इकाई था।

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस ने बाजार को बताया फायदेमंद: 

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस वीइकल्स के प्रबंध निदेशक और सीईओ नगेंद्र पल्ले ने कहा, 'इन अल्पकालिक झटकों के बावजूद हमारा पूरा मानना है कि बाजार सुधार दीर्घकालिक रूप से संगठित उद्योग के लिए फायदेमंद है। इस अवसर पर पुरानी कारों के बाजार पर रिपोर्ट इंडिया प्री ओंड कार मार्केट का दूसरा संस्करण जारी किया गया।

यह भी पढ़ें:

सरकार का रुख: सेस में बढ़त के अनुरूप ही होनी चारिए कारों के मूल्य में बढ़ोतरी

महंगी हो गईं टोयोटा की गाड़ियां, जानिये कितने बढ़े दाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.