July 24,2017
PreviousNext

मारुति सुजुकी 5 नई कारें लेकर आ रही है, जानें

Publish Date:Tue, 11 Jul 2017 05:24 PM (IST) | Updated Date:Mon, 17 Jul 2017 03:31 PM (IST)
मारुति सुजुकी 5 नई कारें लेकर आ रही है, जानें

नई दिल्ली(जेएनएन)। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अगले साल भारत में होने वाले ऑटोएक्सो में 5 कारों को पेश करेगी। इनमें कुछ नए मॉडल और कुछ अपडेटेड वर्जन होंगे। आइये जानते है कौन सी होंगी वो कारें जो ऑटो एक्सपो में नजर आने वाली हैं।

1. वैगनआर 7 सीटर
ऑटो एक्सपो 2018 में मारुति सुजुकी अपनी नई 7 सीटर वैगन-आर को पेश कर सकती है। खास बात यह है की इस नई कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिल सकता है। जानकारों की मानें तो कंपनी इसकी शूरुआती कीमत 5.2 लाख रुपये रख सकती है। मारुति वैगन आर 3 मॉडल्स में लॉन्च हो सकती है। R बेस, R टॉप और R CNG के नाम जानी जाएगी। दिल्ली में R बेस की एक्स शोरूम अनुमानित कीमत 5.2 लाख रुपए, R टॉप की 6.5 लाख और R CNG की कीमत 6.3 लाख रुपए हो सकती है। मौजूदा वैगन-आर एक हिट फैमिली कार बन चुकी है ऐसे में 7 सीटर वाला मॉडल लोगों को कितना पसंद आएगा यह देखने वाली बात होगी।

2. फेसलिफ्ट सियाज
मारुति अपनी हॉट सेलिंग सेडान कार सियाज का भी फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में हैं। मारुति सियाज का फेसलिफ्ट अवतार टेस्टिंग के दौरान दिल्ली की सड़कों पर दिखाई दिया। टेस्टिंग के दौरान स्पाई कैमरे से ली गई तस्वीरों में मारुति सुजुकी सियाज में काफी बदलाव देखे गये। कार का रियर बंपर ब्लैक कलर टैप से कवर किया गया और फ्रंट फॉग लैंप क्लस्ट दिया गया है।मारुति की नई सियाज के एक्सटीरियर में भी कई बदलाव किये गये हैं। माना जा रहा है LED DRls को फॉग लैंप के साथ प्लेस किया जाएगा। टेस्टिंग के दौरान देखा गया कार का इंटीरियर में भी कुछ बदलाव किये गये हैं। डेशबोर्ड पर सेंटर और साइड AC वेंट्स में क्रोम बॉर्डर्स दिये गये हैं। इसके साथ ही इसमें स्पीडोमीटर और टेकोमीटर नया दिया गया है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में MID स्क्रीन मौजूदा मॉडल के मुकाबले बड़ी दी गई है। मारुति सुजुकी की नई सियाज मौजूदा सियाज वाले इंजने के साथ ही आएगी। यानी इसमें किसी तरह का कोई मैकेनिकल बदलाव नहीं किया जाएगा। हालांकि जानकारों की मानें तो नए वर्जन में ज्यादा पावरफुल इंजन दिया जा सकता है।

3. एस-क्रॉस का नया मॉडल
कंपनी S-क्रॉस का नया मॉडल ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान पेश कर सकती है जिसमें इस बार काफी कुछ नयापन देखने को मिल सकता है। वैसे इससे पहले S-क्रॉस को भारत में सबसे पहले अगस्त 2015 को लॉन्च किया गया था। ऑटोकार में प्रकाशित खबर के अनुसार मारुति सुजुकी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर C.V रमन ने कहा, "S-क्रॉस पहले से ज्यादा रिफ्रेश होगी और इसे दिवाली तक लॉन्च किया जा सकता है।" यह कार फीचर्स और इंजन के मामले में यूरोप में लॉन्च की गई S-क्रॉस जैसी ही हो सकती है।फीचर्स की बात करें तो S-क्रॉस फेसलिफ्ट में वर्टिकल क्रोम के स्टे्स के साथ बोल्डर रैडिएटर ग्रिल, LED डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ LED हैडलैंप्स, क्रोम गार्निश के साथ ज्यादा अक्रामक फ्रंट बंपर, नये डिजाइन एलॉय व्हील्स, क्रोम विंडो सिल, रिवाइज्ड रियर बंपर और ट्वीक्ड LED टेल लैंप्स दिये जाएंगे। कार के इंटीरियर में इंफोटेनमेंट सिस्टम अपग्रेड किया जाएगा। एंड्रॉयड ऑटो कंपैटिब्लीटी के साथ स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है।

4. नई स्विफ्ट
मारुति सुजुकी नई हैचबैक थर्ड जनरेशन स्विफ्ट को भी अगले साल फरवरी (2018) में होने वाले ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च किया जायेगा। मारुति की यह सबसे पंसदीदा हैचबैक कार है अब तक इसकी 15 लाख से ज्यादा यनिट्स बिक चुकी हैं। नई स्विफ्ट अगले साल भारतीय बाजार में आने के बाद बड़ा गेम खेल सकती है। नई स्विफ्ट का A-पिलर फुली ब्लैक्ड आउट और C-पिलर मारुति के टू-टोन पेंट जॉब ऑप्शन के साथ दिया जा सकता है। नई स्विफ्ट में डिजायर जैसी LED डे टाइम रनिंग लाइट्स और LED हैडलैंप्स के साथ LED टेल लैंप्स वाली चौड़ी फ्रंट ग्रिल दी जा सकती है।

5. 800cc की नई कार
खबरों की मानें तो कंपनी अगले साल एक छोटी कार जोकि 800cc या 1000cc में हो सकती हैको लॉन्च कर सकती है। इस कार को रेनो की क्विड को टक्कर देने के लिए पेश किया जा सकता है। कार का लुक्स बोल्ड और स्टाइलिश होगा। क्विड अपने सेगमेंट की स्पोर्टी और स्टाइलिश कार के रूप उभर कर सामने आई हैं। वैसे इस समय मारुति की ऑल्टो और K10 काफी अच्छा कर रही हैं।
 

यह भी देखें

टोयोटा लैंड क्रूजर २००

2016 लेक्सुस RX 350 F स्पोर्ट्स AWD

फोर्ड एंडेवर 2016

टाटा हेक्सा क्रॉसओवर

जीप ग्रैंड चेरोकी