Move to Jagran APP

जगुआर ने पेश की अपनी इलेक्ट्रिक कार, मात्र 4 सेकंड में पकड़ लेगी 100 किमी की रफ्तार

लग्ज़री ब्रैंड जगुआर ने लॉस एंजेलिस में चल रहे ला मोटर शो में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी आई-पेस को प्रदर्शित किया है

By ankit.dubeyEdited By: Published: Thu, 17 Nov 2016 12:22 PM (IST)Updated: Thu, 17 Nov 2016 12:25 PM (IST)
जगुआर ने पेश की अपनी इलेक्ट्रिक कार, मात्र 4 सेकंड में पकड़ लेगी 100 किमी की रफ्तार

नई दिल्ली: लग्ज़री ब्रैंड जगुआर ने लॉस एंजेलिस में चल रहे ला मोटर शो में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी आई-पेस को प्रदर्शित किया है। जगुआर ने इस कार को सामने लाने के साथ ही इलेक्ट्रिक कार के क्षेत्र में कदम रख दिया है। जगुआर की यह पहली इलेक्ट्रिक कार टेस्ला मॉडल एक्स, इलेक्ट्रिक क्रोसओवर ऑडी क्यू6 और मर्सिडीज़ ईक्यू इलेक्ट्रिक एसयूवी जैसी कारों का मुकाबला करेगी। कंपनी का कहना है कि अन्य एसयूवी के मुकाबले इस कार में आराम से बैठने के लिये काफी जगह है।

prime article banner

कंपनी के मुताबिक जगुआर आई-पेस 2018 में मध्य तक लॉन्च कर दी जायेगी। एक बार चार्ज करने पर यह कार 500 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर सकती है। जगुआर लैंड रोवर (JLR) के डिजाइन निदेशक इयान कैलम ने बताया, 'आई-पेस का कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक गाड़ियों की अगली पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करती है। इस कार में पूरी तरह इलेक्ट्रिक टेक्नॉलाजी का इस्तेमाल किया गया है।'

जगुआर आई-पेस के केबिन में 90kwh बैट्री लगी है जो दोनों एक्सल में लगी 150kw की इलेक्ट्रिक मोटर में पावर सप्लाई करती है। यह मोटर कुल 394 हॉर्सपावर और 516 पाउंड फुट टॉर्क देता है। जगुआर के मुताबिक यह कार 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में महज 4 सेकंड का वक्त लेती है।

जगुआर का कहना है कि एसयूवी में 50 किलोवाट डीसी चार्जिंग की क्षमता होगी। लिक्विड कूल्ड बैट्री पैक को 0 से 80 फीसदी तक चार्ज होने में 90 मिनट्स का वक्त लगता है। मतलब यह कार करीब दो घंटों में पूरी चार्ज हो जायेगी। ग्राहक इस कार की बुकिंग jaguar.com पर जाकर "I Want One" पर क्लिक करके कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.