Move to Jagran APP

कम कीमत ज्यादा स्पेस, फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये 5 कॉम्पैक्ट सेडान कार

जानें रिपोर्ट में उन 5 कॉम्पैक्ट सेडान कारों के बारे में बताने जा रहा है जिन्हें बाजार से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 09 Aug 2017 03:52 PM (IST)Updated: Mon, 14 Aug 2017 10:24 AM (IST)
कम कीमत ज्यादा स्पेस, फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये 5 कॉम्पैक्ट सेडान कार
कम कीमत ज्यादा स्पेस, फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये 5 कॉम्पैक्ट सेडान कार

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत में ऑटो इंडस्ट्री काफी तेजी से बढ़ रही है और कार कंपनियां भी नई टेक्नोलॉजी, इंजन और कारों के डिजाइन पर काफी काम कर रही हैं। कुछ दशकों से क्रॉसओवर और सब 4 मीटर कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में काफी तेजी देखी जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि कार कंपनियां इन सेगमेंट्स में अपने ग्राहकों को नए ऑप्शन्स के साथ कई वेरिएंट पेश कर रही हैं। आज जागरण ऑटो अपनी इस रिपोर्ट में उन 5 कॉम्पैक्ट सेडान कारों के बारे में बताने जा रहा है जिन्हें बाजार से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

loksabha election banner

1. मारुति डिजायर
कीमत - 5.45 से 9.4 लाख रुपये

इस कार को लॉन्च होने के 10 दिन पहले ही 33 हजार बुकिंग मिल चुकीं थीं। कंपनी ने इस कार के दोनों फ्यूल वेरिएंट को ऑटो गियर शिफ्ट से लैस किया है। ग्राहक इस कार के डीजल वेरिएंट से ज्यादा पेट्रोल वेरिएंट को पसंद कर रहे हैं। मारुति की नई डिजायर में 1.2 लीटर VVT पेट्रोल इंजन 82bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह कार पेट्रोल इंजन के साथ 22kmpl का माइलेज देती है। वहीं, 1.3 DDiS 190 डीजल इंजन 73bhp की पावर और 189Nm का टॉर्क जनरेट करता है। डीजल इंजन के साथ यह कार 28.40km/l का माइलेज देती है।

2. हुंडई एक्सेंट
कीमत - 5.38 से 8.41 लाख रुपये

फेसलिफ्ट एक्सेंट में पेट्रोल वर्जन में पुराने मॉडल वाला 1.2 लीटर का इंजन दिया गया है, इसकी पावर 83 पीएस और टॉर्क 114 एनएम है। यह 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प के साथ आता है। पेट्रोल ऑटोमैटिक का माइलेज 17.36 किमी प्रति लीटर और पेट्रोल मैनुअल का माइलेज 20.14 किमी प्रति लीटर है। एक्सेंट पेट्रोल में पावर के साथ-साथ अच्छा कंट्रोल भी है। इसके सस्पेंशन हर तरह के रास्तों पर बढ़िया हैं।

3. होंडा अमेज
कीमत - 5.41 से 8.31 लाख रुपये

प्रीविलेज एडिशन की बात करें तो होंड़ा अमेज में होंडा सिटी वाला 7.0 इंच डिजिपैड टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इंजन स्पे सिफिकेशंस की बात करें तो लिमिटेड एडिशन के इंजन में कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किया है। इसमें वही इंजन और पावर दी गई है जो कि रेगुलर वेरिएंट में मिलती है। इसके मौजूदा मॉडल में 1.2 लीटर आई-वीटेक पेट्रोल और 1.5 लीटर आई-डीटेक डीज़ल इंजन, 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। सुरक्षा के लिए इसके पेट्रोल वर्जन में ड्यूल एयरबैग और डीजल वेरिएंट में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) दिया गया है।

4. फोर्ड एस्पायर
कीमत - 5.47 से 8.2 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

फोर्ड ने हालही में इसका बाजार में स्पोर्ट्स एडिशन उतारा है। फीगो स्पोर्ट्स की तरह एस्पायर के स्पोर्ट्स एडिशन में सबसे बड़ा बदलाव सस्पेंशन सेट-अप में हुआ है। एस्पायर की फ्रंट ग्रिल को ऑल ब्लैक कलर में दिया गया है, हैडलैंप्स में ब्लैक बैजल दिए गए हैं। इसमें 1499cc का पेट्रोल इंजन लगा है जो 6300rpm पर 110bhp की पावर देता है। वहीं 1498cc का डीजल इंजन 3750rpm पर 99bhp की पावर देता है। दोनों इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस हैं।

5. टाटा टिगोर
कीमत - 4.70 से 7.09 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

टाटा टिगोर को ग्राहकों ने काफी पसंद किया है। इस कार में पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन दिए गए हैं। पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो 85 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क देता है। पेट्रोल वर्जन के माइलेज का दावा 20.3 किमी प्रति लीटर का है। डीज़ल वर्जन में 1.05 लीटर का 3-सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो 70 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वर्जन के माइलेज का दावा 24.7 किमी प्रति लीटर का है। टिगोर में दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.