Move to Jagran APP

रिव्यू: हुंडई की नई Tucson में पॉवर और स्टाइल का डबल मजा

हुंडई ने 2005 में टूसों को पहली बार पेश किया था। लेकिन उस वक्त इस गाड़ी को कोई ख़ास कामयाबी नहीं मिल पाई थी। लेकिन

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 23 Nov 2016 04:05 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2016 06:34 PM (IST)
रिव्यू: हुंडई की नई Tucson में पॉवर और स्टाइल का डबल मजा
रिव्यू: हुंडई की नई Tucson में पॉवर और स्टाइल का डबल मजा

चंडीगढ़ (बनी कालरा)। हुंडई ने 2005 में टूसों को पहली बार पेश किया था। लेकिन उस वक्त इस गाड़ी को कोई खास कामयाबी नहीं मिल पाई थी। लेकिन इस बार टूसों एक दम नए अवतार में आई है। नई टूसों एसयूवी क्रेटा और सैंटा-फे की बीच के गैप को पूरा करेगी। यह पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध है। टूसों की फर्स्ट ड्राइव करने का मौका जागरण ऑटो की टीम को मिला, इस गाड़ी को थोड़ा और करीब से हमने परखा। तो क्या नई टूसों इस बार हिट साबित होगी? क्या हैं इसकी खूबियां और खामियां? जानिये इस रिव्यू में...

loksabha election banner

लुक्स-डिज़ाइन:
पहली नज़र में नई टूसों इम्प्रेस करती है और ग्लोबली भी इसे काफी पसंद किया जा रहा है। हालांकि भारत में टूसों जिस सेगमेंट में आई है वह मार्किट बहुत बड़ा नहीं है। खैर सामने से यह स्पोर्टी और काफी बोल्ड नजर आती है। इस गाड़ी को देखकर साफ लगता है कि इसमें अच्छी क्वालिटी दी गयी है। इसके अलावा इसका साइड प्रोफाइल पसंद आया जबकि इसके रियर लुक में आई 20 की झलक दिखाई पड़ती है।

कैबिन-स्पेस:
एक तरफ जहां इसका डिजाइन लुभाता है तो वहीं टूसों का इंटीरियर साफ-सुथरा है, बहुत ज्यादा यह भरा-भरा सा नहीं है। यह अच्छी बात है क्योंकि जिस सेगमेंट में इसे लाया गया है उस सेगमेंट का ग्राहक ऐसे ही कैबिन को पसंद करता है। गाड़ी की फिटिंग और फिनिशिंग काफी अच्छे से की गई है, तो वहीं इसकी प्लास्टिक क्वालिटी में भी दम है। इसके अलावा इसकी सीटें आरामदायक हैं, पैरों के लिए जगह बढ़िया है लेकिन पिछली सीट में 2 लोग तो बहुत आराम से बैठ सकते है। लेकिन तीसरा व्यक्ति अगर बैठता है तो कम स्पेस की शिकायत होगी। तो इस सेक्शन में टूसों उम्मीद पर खरी नहीं उतर पाती।

फीचर्स: हुंडई हमेशा से ही अपनी कारों में जबरदस्त फीचर्स देने के मामले में आगे रही है। लेकिन इस बार टूसों में 11 ऐसे फीचर्स है जो किसी ओर SUV में देखने को नहीं मिलते साथ ही अपने सेगमेंट में इसे सबसे खास SUV भी बनाते है।

टूसों के ये हैं 11 जबरदस्त फीचर्स

  1. ड्यूल बैरल LED हैडलैम्प्स
  2. LED static बेन्डिंग
  3. फोग लैम्प्स LED DRL के साथ
  4. ट्विन क्रोम एग्जॉस्ट
  5. 18 इंच के डायमंड कट एलाय व्हील्स
  6. Puddle लैप्म
  7. डाउन हिल ब्रेक कण्ट्रोल
  8. फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर
  9. हैंड्स फ्री स्मार्ट पावर की टेल गेट
  10. इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक
  11. ऑटो फोल्डिंग ORVM

इंजन-परफॉरमेंस:
नई टूसों में 2.0 का डीज़ल इंजन लगा है जो 185Ps की पॉवर और 400nm का टार्क देता है। इसके अलावा यह 6 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है लेकिन यहां मौका था टूसों ऑटोमैटिक ड्राइव करने का। गाड़ी में पॉवर और टार्क का तालमेल कमाल का है। यह कहीं से भी कमजोर SUV नहीं लगी। सिटी हो या हाईवे टूसों आत्मविश्वास बनाये रखती है। इसका नोइज वेरिएशन हार्शनेस (NVH) बढ़िया रहा और यही वजह है कि इसे ड्राइव करने में मजा आता है। ब्रेकिंग के लिहाज से टूसों बेहतर रही। तो कुल मिलाकर कह सकते हैं कि पावर स्ट्रोक है हुंडई की नई टूसों।

हुंडई Tucson (डीजल इंजन)

  • कैपेसिटी: 1995cc पेट्रोल इंजन
  • पॉवर: 185ps@6,200 rpm
  • टॉर्क: 40.8kgm@1750~2750 rpm
  • 6 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन
  • माइलेज: 18.42 Kmpl(MT)
  • माइलेज: 16.38 Kmpl(AT)

कीमत:
हुंडई की नई टूसों डीजल मैन्युअल और ऑटोमैटिक में उपलब्ध है इसमें मैनुअल के 2 वेरिंट्स और ऑटोमैटिक का एक वेरिएंट मिलेगा, दिल्ली में इनकी एक्स शो रूम कीमत इस प्रकार से हैं:-

हुंडई Tucson डीजल (ऑटोमैटिक) कीमत

  • 2WD MT : 21.59 लाख रुपये
  • 2WD AT GL : 21.59 लाख रुपये
  • 2WD MT GLS : 21.59 लाख रुपये

क्या है नतीजा:
हुंडई की नई टूसों एक यूनीक SUV है। खासियतों की बात करें तो इसकी ड्राइविंग, हैंडलिंग और परफॉर्मेंस जबदस्त है। लेकिन इसमें कम स्पेस की कमी खलती है। 7 सीटों वाली SUV की चाहत रखने वालों के लिए बाजार में दूसरे ऑप्शन मौजूद हैं लेकिन अगर आपको 5 सीटों वाली एक ऐसी एसयूवी चाहिए जो लग्जरी हो तो नई टूसों आपको निराश नहीं करेगी। अगर आप क्रेटा से कुछ ज्यादा चाहते हैं और सैंटाफे का बजट नहीं हैं तो हुंडई टूसों एक अच्छा ऑप्शन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.