Move to Jagran APP

क्या मिलेगा हुंडई की नई एलांट्रा में, जानिए यहां

हुंडई जल्द ही एलांट्रा का नया अवतार लाने वाली है। यह 6वीं जनरेशन की कार होगी। इसे सितम्बर महीने में लॉन्च किया जाना है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 02 Aug 2016 01:47 PM (IST)Updated: Tue, 02 Aug 2016 01:55 PM (IST)
क्या मिलेगा हुंडई की नई एलांट्रा में, जानिए यहां

हुंडई जल्द ही एलांट्रा का नया अवतार लाने वाली है। यह 6वीं जनरेशन की कार होगी। इसे सितम्बर महीने में लॉन्च किया जाना है। नई एलांट्रा को हुंडई की फ्लूडिक स्कल्प्चर डिजाइन थीम पर तैयार किया गया है। पुराने वर्जन की तुलना में नई एलांट्रा ज्यादा शार्प, आकर्षक और दमदार है। यहां हम लेकर आए हैं कार से जुड़ी हर बात की जानकारी, तो आइए बढ़ते हैं आगे और जानते हैं इनके बारे में...

prime article banner

पढ़े, मारूति सुजुकी लाई लाइट कमर्शियल व्हीकल सुपर कैरी

डिजाइन:

नई एलांट्रा को हुंडई की फ्लूडिक स्कल्प्चर डिजाइन थीम पर तैयार किया गया है। फ्रंट में ध्यान दें तो यहां हुंडई की सिग्नेचर ग्रिल दी गई है। एचआईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ डायनामिक बेंडिंग लाइटें दी गई हैं। बम्पर पर वर्टिकल डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें दी गई हैं। यहां व्हील एयर कर्टेन दिया गया है, जो कार और पहियों के आस-पास पड़ने वाले दबाव को कम करता है।

साइड प्रोफाइल में ध्यान दें तो यहां अंतरराष्ट्रीय ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए कूपे स्टाइल की रूफलाइन और स्वेपिंग साइड विंडो लाइन दी गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसमें 17 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। पीछे की तरफ यहां कूपे रूफलाइन के कारण थोड़ा चौड़ा बूट दिया गया है। इस पर एलईडी ग्राफिक्स वाले टेललैंप्स दिए गए हैं।

इंटीरियर, फीचर्स और सेफ्टी:

नई एलांट्रा का इंटीरियर इसके एक्सटीरियर जितना आकर्षक और दमदार तो नहीं है लेकिन यह काफी प्रैक्टिकल है। ड्राइवर को इस्तेमाल करने में आसानी हो इसे ऐसे डिजायन किया गया है। इसमें काफी फीचर भी दिए गए हैं।

इंस्ट्रूमेंट पैनल पर ध्यान दें तो यहां 4.2 इंच की एलसीडी स्क्रीन दी गई है, जो कार से जुड़ी काफी जानकारी देती है। कार में हुंडई का नया 7.0 इंच और 8.0 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एपल कारप्ले और गूगल एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करेगा। इसके अलावा नई एलांट्रा में स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच सपोर्ट करने वाला ब्लू-लिंक एप भी मिलेगा। ब्लू लिंक के जरिए रिमोट कमांड देकर क्लाइमेट कंट्रोल एसी को ऑन किया जा सकता है, जहां जाना है उस जगह के रास्ते को सर्च कर सकते हैं, कार को लॉक/अनलॉक कर सकते हैं, कार की लोकेशन पता कर सकते हैं और चोरी होने पर कार को तलाश भी सकते हैं।

नई एलांट्रा में पावर ड्राइवर सीट और साइड मिरर के लिए मैमोरी सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा कार में नई ट्यूसॉन की तरह खुद से खुलने वाले बूट का फीचर भी दिया गया है। इसमें बूट को हाथ से खोलने की जरूरत नहीं होगी।

पढ़े, फॉक्सवेगन एमियो की डिलीवरी हुई शुरू

नई एलांट्रा के इंटरनेशनल मॉडल में ड्राइवर नी (घुटने को बचाने वाला) सहित कुल सात एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), व्हीकलर स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम), ट्रेक्शन कंट्रोल, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दिया गया है। संभावना है कि भारत आने वाली नई एलांट्रा में भी यही सब फीचर्स मिल सकते हैं।

चेसिस:

नए प्लेफार्म पर बनने के कारण नई एलांट्रा पुरानी एलांट्रा की तुलना में काफी चौड़ी है। इसके साथ ही यह लम्बाई में भी थोड़ी लम्बी है। हालांकि ऊंचाई दोनों की लगभग एक जैसी है। कंपनी का दावा है कि यह मौजूदा वर्जन से 29.5 फीसदी ज्यादा मजबूत है।

इंजन:

पावर स्पेसिफिकेशन को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। संभावना है कि भारत आने वाली नई एलांट्रा को नया पेट्रोल इंजन मिल सकता है। यह इंजन 2.0 लीटर का 4-सिलेंडर नू-फोर एमपीआई एटकिंसन साइकल इंजन है। इसकी पावर 156 पीएस और टॉर्क 195 एनएम है। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा आता है। मौजूदा एलांट्रा में 1.8 लीटर का वीवीटी इंजन दिया गया है।

डीजल वर्जन में मौजूदा 1.6 लीटर इंजन को थोड़े-बहुत बदलाव के साथ दिया जाएगा। इसकी पावर 138 पीएस होगी, पहले इसकी पावर 128 पीएस थी। संभावना है कि डीजल ल वर्जन में भी पेट्रोल इंजन जैसे गियरबॉक्स दिए जाएंगे।

कीमत:

संभावना है कि नई एलांट्रा की कीमत 15 लाख रूपये से शुरू होगी। इसका मुकाबला टोयोटा कोरोला, स्कोडा ऑक्टाविया, फॉक्सवेगन जेटा, शेवरले क्रज और होंडा की आने वाली नई सिविक से होगा।

स्त्रोत- कारदेखो.कॉम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.