July 28,2017
PreviousNext

फॉक्सवेगन टिग्वॉन रिव्यू: परफॉरमेंस और सेफ्टी में अव्वल लेकिन ज्यादा कीमत है बड़ी चुनौती

Publish Date:Tue, 13 Jun 2017 11:21 AM (IST) | Updated Date:Mon, 19 Jun 2017 10:23 AM (IST)
फॉक्सवेगन टिग्वॉन रिव्यू: परफॉरमेंस और सेफ्टी में अव्वल लेकिन ज्यादा कीमत है बड़ी चुनौती

नई दिल्ली (बनी कालरा)। फॉक्सवेगन की टिग्वॉन एक ऐसी SUV है जिसे दुनियाभर में काफी पसंद किया जा रहा है, और भारत में भी इसके आने का इंतजार होने लगा था। चूंकि अब यह गाड़ी भारत में लॉन्च हो चुकी तो इसकी फर्स्ट ड्राइव करने और इसे ज्यादा समझने का मौका हमें मिला। वैसे तो भारत में कई अच्छी SUV गाड़ियां मौजूद हैं, लेकिन अब देखने वाली बात यह है कि क्या नई टिग्वॉन यहां अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफल हो पायेगी। क्योकिं जिस कीमत में यह गाड़ी आती है उसकी कीमत में 7 सीटर SUV गाड़ियां पहले से ही मौजूद हैं। ऐसे में यह जानना अब ज्यादा दिलचस्प हो जाता है कि आखिर हम क्यों इस गाड़ी को खरीदें? इसमें ऐसी वो कौन सी खूबियां हैं जो दूसरी गाड़ियों में नहीं है। तो इन्हीं सवालों के जवाब आपको इस रिव्यू में मिलेंगे।

कीमत बड़ी चुनौती
कीमत की बात करें टिग्वॉन के दो वेरिएंट कंफर्टलाइन और हाइलाइन मार्किट में उपलब्ध है, इसके कंफर्टलाइ वेरिएंट की कीमत 27.98 लाख जबकि हाइलाइन वेरिएंट की कीमत 31.38 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। अब जिन गाड़ियों के साथ टिग्वॉन का मुकाबला है उनमें हुंडई ट्यूसॉन, इसुजु MU-X, फोर्ड एंडेवर और टोयोटा फॉर्चूनर हैं लेकिन टिग्वॉन की कीमत इन सबसे ज्यादा है और यही है इस गाड़ी की सबसे बड़ी चुनौती।

डिजाइन करता है आकर्षित
सबसे पहले तो आपको बता दें कि टिग्वॉन को फॉक्सवेगन ग्रुप के मॉड्यूलर ट्रांसवर्स मैट्रिक्स (MQB) प्लेटफार्म पर ही तैयार किया है और यह वही प्लेटफार्म है जिस पर स्कोडा सुपर्ब और ऑडी A3 बनी है। टिग्वॉन का डिजाइन स्पोर्टी होने के साथ-साथ एक लग्जरी SUV का अहसास कराने में सक्षम है इसकी बिल्ट क्वालिटी शानदार है और इसका पता आपको उसी समय लग जायेगा जब आप इसे टच और फील करेंगे। इसमें इस्तेमाल हुई प्लास्टिक न केवल सॉफ्ट है बल्कि हाई-क्वालिटी की है। इसकी सीट्स और स्टीयरिंग व्हील विएना लैदर का इस्तेमाल किया है। विएना लैदर महंगी लग्जरी कारों में इस्तेमाल किया जाता है और यह आपकी बॉडी के लिए काफी फ्रेंडली भी होता है, साथ ही गाड़ी अन्दर से बेहद लग्जरी नजर आती है। इसके कैबिन का डिजाइन आपको पसंद आएगा।

बढ़िया स्पेस- आरामदायक कैबिन
टिग्वॉन में आगे और पीछे बैठने वालों को बढ़िया स्पेस के साथ-साथ बेहतर कम्फर्ट मिलेगा, जबकि पीछे आर्म रेस्ट की सुविधा है है। इसकी सीट्स सॉफ्ट हैं, जिन्हें एडजस्ट भी किया जा सकता है।

वही एसी और फोल्डेबल ट्रे जैसे अच्छे फीचर्स भी यहां के लिए पीछे की तरफ भी कंट्रोल दिए गए हैं म्यूजिक लोवर के लिए इसमें टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है लेकिन इसे फोन के साथ कनेक्ट करने में थोड़ी दिक्कत आई लेकिन इसका साउंड आपका मन मोह लेगा।

फीचर्स की लम्बी लिस्ट
फीचर्स की लम्बी लिस्ट है नई टिग्वॉन में, और यह इसका एक और प्लस पॉइंट है क्योकिं कई सारे फीचर्स तो इसमें स्टैंडर्ड ही दिए गए हैं। कुछ खास फीचर्स पर नजर डालें तो इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करने वाला टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हीटेड ड्राइवर सीट के साथ मैमोरी फंक्शन, इलेक्ट्रिकली खुलने वाला टेलगेट, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें, ऑटोमैटिक फुल-एलईडी हैडलैंप्स, कर्टन और साइड एयरबैग्स दिए गए हैं।

इंजन और परफॉरमेंस
इंजन की बात करें तो टिग्वॉन में 2.0 लीटर का TDi डीजल इंजन लगा है इसे 143PS की पावर और 340Nm का टॉर्क देता मिलता है। यह इंजन 7-स्पीड ड्यूल-क्लच डीएसजी गियरबॉक्स और पैडल शिफ्टर्स के साथ आता है जोकि बेहद स्मूद है। इंजन दमदार होने के साथ स्मूद भी और इसकी परफॉरमेंस अपने सेगमेंट से बड़ी कारों जैसा फील करा देता है।

खास बात यह है कि यह इंजन न ही वाइब्रेशन करता है और ना गाड़ी के अन्दर कोई शोर आता है। इसके अलावा गियरशिफ्टिंग बिना की झटके और देरी से होती है और पता ही नहीं चलता कि टॉप गियर कब लग गया। इसकी राइडिंग और हैंडलिंग में तालमेल बैलेंस्ड है।

अगर आप गाड़ी को 100-120 किलोमीटर प्रतिघंटे से ज्यादा की रफ्तार से चलाओगे तो इसके स्टीयरिंग व्हील पर पकड़ अच्छी बनती है। लेकिन इससे ज्यादा रफ्तार पर ड्राइव करने पर ऐसा अहसास होता है की स्टीयरिंग की ग्रिप थोड़ी और बेहतर होती तो अच्छा रहता। इसके अलावा ब्रेकिंग ठीक है लेकिन इसे और बेहतर किया जाना चाइये।

हमारा फैंसला
टिगुआन एक ऐसी SUV है जिसकी परफॉरमेंस आपका दिल जीत लेगी। पांच लोग जब भी इसमें सफर करेंगे निराश नहीं होंगे। इसकी परफॉर्मेंस शानदार है। टिगुआन से करीब 540 किलोमीटर का सफर कब पूरा हा गया इसका पता ही नहीं लगा यानी इसमें आराम पूरा मिला और थकान न के बराबर हुई। अपनी परफॉरमेंस के दम पर यह बड़ी SUV गाड़ियों पर भारी पड़ती है। लेकिन ज्यादा कीमत इसका कमजोर पहलू है क्योकिं जिस कीमत में यह आती है उस कीमत में एक 7 सीटर SUV आपको मिल जाती है। लेकिन हमारे देश में कीमत उन ग्राहकों के लिए कोई मायनें नहीं रखती जो स्टेटस के दम पर जीते हैं और ऐसे ही ग्राहकों के लिए है नई टिग्वॉन।


 

यह भी देखें

टोयोटा लैंड क्रूजर २००

2016 लेक्सुस RX 350 F स्पोर्ट्स AWD

फोर्ड एंडेवर 2016

टाटा हेक्सा क्रॉसओवर

जीप ग्रैंड चेरोकी