July 29,2017
PreviousNext

रिव्यू: स्कोडा ऑक्टाविया अपने नए अवतार में कितनी होगी कामयाब

Publish Date:Mon, 26 Jun 2017 04:25 PM (IST) | Updated Date:Tue, 27 Jun 2017 04:46 PM (IST)
रिव्यू: स्कोडा ऑक्टाविया अपने नए अवतार में कितनी होगी कामयाब

मोहाली (बनी कालरा)। कहते हैं जो वक्त के साथ चलते हैं जो हमेशा आगे रहते हैं और तेजी से बदलती इस दुनियां में यह वाकई जरूरी है। फिर चाहे बात गाड़ियों की ही क्यूं न हो। कार बाजार में अब आये दिन नए-नए मॉडल्स लॉन्च हो रहे हैं क्योकिं ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए कार कंपनियों को कुछ न कुछ नया करना पड़ता है। इस बार मौका था स्कोडा की नई ऑक्टाविया से मिलने सा जिसे थोड़ा और करीब से जाननें और समझने का मौका मोहाली में मिला। आइये जानते हैं अपने नए अवतार कितनी बेहतर हुई है नई ऑक्टाविया...

लुक्स-डिजाइन
नई फेसलिफ्ट ऑक्टाविया के लुक्स में बहुत ज्यादा नयापन तो नहीं है लेकिन कुछ जगहों पर काम किया गया है। इसके हैडलैंप्स, ग्रिल, एयर डेम, फॉग लैंप्स और बंपर में बदलाव देखने को मिलते हैं, जिससे यह कार ज्यादा आकर्षक नजर आती है। इतना ही नहीं कार के साइड प्रोफाइल में बहुत ज्यादा बदलाव नजर नहीं आता यह मौजूदा मॉडल से काफी मिलता है। कार में नए अलॉय व्हील मिलेंगे जिससे कार का लुक्स ज्यादा आकर्षित नजर आता है। इसके अलावा इसका रियर प्रोफाइल भी मौजूदा मॉडल से मिलता है, लेकिन कुछ बदलाव यहां भी देखने को मिलते हैं, इसके रियर बंपर और एलईडी टेललैंप्स में नयापन है। तो कुल मिलाकर कार की बाहरी लुक्स में बहुत ज्यादा नयापन नहीं है लेकिन जो भी छोटे-मोटे बदलाव किये गये हैं तो वो वाकई अच्छे हैं।

केबिन-स्पेस
इस बार कार के कैबिन फ्रेश फील देता है। और जो सबसे बड़ा बदलाव हुआ है वो है इसमें लगा टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, जोकि फेसलिफ्ट 8.0 इंच का है यह एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और मिररलिंक कनेक्टिविटी सपोर्ट करेगा। इसके गियर लिवर और क्लाइमेट कंट्रोल पर वुड फिनिशिंग की जगह अब ग्लोसी ब्लैक फिनिशिंग मिलेगी जिससे कैबिन ज्यादा लग्जरी फील देता है।

इसके अलावा कार के डोर पैनल पर फॉक्स वुड की जगह एल्यूमिनियम फिनिशिंग दी गयी है। स्पेस के मामले में कार शानदार है। कार में लेग-रूम और हेडरूम के लिए जगह की कोई किल्लत नहीं है पीछे बैठने वालों के लिए रियर AC वेंट के साथ मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी है।



इंजन-परफॉरमेंस
बात इंजन की करें तो फेसलिफ्ट ऑक्टाविया में मौजूदा पेट्रोल और डीजल इंजन मिलेगा। इसका पेट्रोल इंजन 1.8 लीटर का टीएसआई इंजन 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स के साथ है जबकि डीज़ल मॉडल में 2.0 लीटर का इंजन 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ। मोहाली नई ऑक्टाविया को ड्राइव करने का मौका मिला यहां की सड़कें काफी बेहतर और चौड़ी हैं,

ऐसे में इस कार को ड्राइव करके मजा आया जबकि कई बार खराब रास्तों पर भी इसने निराश होने का मौका नहीं दिया। इसके सस्पेंशन दमदार हैं। कार की सीट्स लम्बे सफर के दौरान थकान नहीं होने देती। हैंडलिंग और राइडिंग क्वालिटी बेहतर कही जा सकती है। कार में ऑटोमैटिक पार्किंग जैसा फीचर्स भी मौजूद हैं, यानी खुद-ब-खुद पार्क होती है यानी आपको स्टेरिंग को हाथ लगाने की जरूरत ही नहीं है। और यही इसका एक और सबसे बड़ा प्लस पॉइंट भी होगा। लेकिन कार का AC कैबिन को कूल रखने में थोड़ा समय लेता है जबकि कुछ हिस्सों में प्लास्टिक क्वालिटी निराश करती है।

 


कीमत
नई फेसलिफ्ट ऑक्टाविया की शुरूआती कीमत 16 लाख रुपये से कम हो सकती है क्योकिं मौजूदा मॉडल की कीमत 15.83 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। कार का सीधा मुकाबला टोयोटा कोरोला एल्टिस और हुंडई एलांट्रा से होगा।

 

क्यों खरीदें
एग्जीक्यूटिव सेडान सेगमेंट में स्कोडा की ऑक्टाविया एक बड़ा और भरोसेमंद नाम है। यह एक अच्छी कार है जो पॉवर के साथ कम्फर्ट का पूरा मजा देती है। अपने नए अवतार के साथ यह अब कुछ फ्रेश भी नजर आती है ऐसे में आप इस कार को चुन सकते हैं। स्कोडा की तरफ से ग्राहकों के लिए कई अच्छे ऑफर्स भी हैं जिनका फायदा उठाया जा सकता है। इस कार हम 5 में से 4 रेटिंग देंगे। जुलाई में नई ऑक्टाविया को दिल्ली में लॉन्च किया जायेगा।


 

यह भी देखें

टोयोटा लैंड क्रूजर २००

2016 लेक्सुस RX 350 F स्पोर्ट्स AWD

फोर्ड एंडेवर 2016

टाटा हेक्सा क्रॉसओवर

जीप ग्रैंड चेरोकी