Move to Jagran APP

क्या आप भी अपनी गाड़ी की कम माइलेज से परेशान हैं? तो जल्दी अपनाएं ये खास फार्मूले

हम जब भी कोई नई गाड़ी खरीदने जाते है तो सबसे पहले उसकी माइलेज पर ध्यान जरूर देते है की कितना माइलेज देगी। अक्सर देखने को मिलता है की कंपनियां माइलेज का जो दावा करती हैं वो माइलेज

By Bani KalraEdited By: Published: Sat, 22 Apr 2017 10:23 PM (IST)Updated: Sat, 22 Apr 2017 10:23 PM (IST)
क्या आप भी अपनी गाड़ी की कम माइलेज से परेशान हैं? तो जल्दी अपनाएं ये खास फार्मूले
क्या आप भी अपनी गाड़ी की कम माइलेज से परेशान हैं? तो जल्दी अपनाएं ये खास फार्मूले

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क) हम जब भी कोई नई गाड़ी खरीदने जाते है तो सबसे पहले उसकी माइलेज पर ध्यान जरूर देते है की कितना माइलेज देगी। अक्सर देखने को मिलता है की कंपनियां माइलेज का जो दावा करती हैं वो माइलेज हमें मिल नहीं पाती ऐसे में निराशा होती है। क्योकिं ड्राइव करना सब जानते हैं पर सही ढंग से ड्राइव करना बहुत से लोगों को शायद नहीं पता तो अगर आप भी फ्यूल की ज्यादा खपत से परेशान है और चाहते है अच्छी माइलेज तो हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी गाड़ी की माइलेज बढ़ा सकते हैं।

loksabha election banner


कार हो या बाइक टायर्स में सही प्रेशर हमेशा होना चाइये, सही एयर प्रेशर पर ध्यान देने से न सिर्फ आप फ्यूल की बचत कर सकते हैं बल्कि इससे व्हीकल की सेफ्टी भी बनी रहती है। ये अक्सर देखा गया है की लोग टायर्स में हवा डलवाने पर ज़ोर नहीं देते ऐसे में गाड़ी पार लोड पड़ता है इसलिए समय-समय पर टायर्स में एयर प्रेशर चेक करें। अगर आप ट्रैफिक में 15 सेकंड्स से ज्यादा समय से खड़े हैं तो गाड़ी का इंजन बंद करें इससे फ्यूल बचेगा। अक्सर लोग रेड लाइट पर गाड़ी बंद नहीं करते जिससे काफी फ्यूल बर्बाद होता है।


जैसे हम जब बीमार होते है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाते हैं ताकि जल्दी ठीक हो सकें, ठीक उसी प्रकार गाड़ी की सर्विस भी बेहद जरूरी है अगर समय-समय पर गाड़ी की सर्विस होगी तो आपकी गाड़ी आपका साथ लम्बे समय तक निभाएगी साथ ही फ्यूल की खपत कम होगी। बार-बार बेबजह क्लच का इस्तेमाल न करें क्योकि ऐसा करने से फ्यूल की खपत ज्यादा होती है साथ ही क्लच प्लेट भी खराब होती है। इसलिए जब उचित हो तब ही क्लच का इस्तेमाल करें ऐसा

गाड़ी की स्पीड 40-50 kmph रखें और साथ ही अगर आप अपनी गाड़ी में GPS का उपयोग करेंगे तो आपको फायदा होगा, क्योकिं GPS से आपको बिजी रूट का पता चल सकेगा और आप अपना रूट बदल सकते हैं इससे आपका टाइम और फ्यूल दोनों बचेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.