Move to Jagran APP

गर्मियों में कार की केयर ऐसे करें

दोस्तों गर्मियां शुरू हो चुकी हैं ऐसे में गाड़ियों में सर्विस बेहद जरूरी है क्योकिं इन्ही दिनों गाड़ियों के खराब होने के माम सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं।

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 04:41 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 04:44 PM (IST)
गर्मियों में कार की केयर ऐसे करें
गर्मियों में कार की केयर ऐसे करें

नई दिल्ली: दोस्तों गर्मियां शुरू हो चुकी हैं ऐसे में गाड़ियों में सर्विस बेहद जरूरी है क्योकिं इन्ही दिनों गाड़ियों के खराब होने के माम सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं। लेकिन अगर आपकी कार ठीक है, तो गर्मीं आपकी कार का कुछ नहीं बिगाड़ सकती। इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे आसन टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी कार को फिट रख सकेंगे।

loksabha election banner

सर्विस करवाएं
कार की सर्विस समय पर हे कराएं। और कोशिश कीजिये की ऑथराइज़्ड सर्विस सेंटर पर ही कार की सर्विस कराएं चूंकि अब गर्मी शुरू हो गई है तो कार का AC भी चैक करा लें अगर AC की गैस लीक हो रही है तो इसकी सर्विस करा लें वर्ना गर्म हवा का सामना करना पड़ेगा।

इंजिन ऑयल को करें चैक
इंजिन ऑयल को भी सर्विस के दौरान बदलवा लें या टॉप अप करा लें। कई बार इंजिन ऑयल सूख जाता है। जिसकी वजह से इंजन को काफी नुकसान पहुंचता है और गाड़ी गर्म भी होने लगती है। इसलिए सही मात्रा में इंजिन ऑयल रहना अति आवश्यक है।

ऑयल फिल्टर
सर्विस के दौरान जब आप कार का इंजिन ऑयल चेंज कराते हैं तब याद रखें की ऑयल फिल्टइर को बदलवाना भी बेहद जरूरी होता है
ऐसा करने से आपकी कार की सेहत अच्छी रहेगी।

कूलेंट की मात्रा जांच लें
कुलेंट कार को ठंडा रखने का का काम करता है इसलिए यह बेहद जरूरी है की सर्दी हो या गर्मी कार में कुलेंट की मात्रा एकदम सही होनी चाहिये। अक्सर लोग कुलेंट की जगह रेडिएटर में पानी का इस्तेमाल करते हैं जोकि थोड़े वक़्त के लिए तो ठीक है लेकिन अगर लम्बा जाना हो तो यह नुकसानदायक हो सकता है।

रेडिएटर के साथ लगे फैन को चेक करें
कोशिश कीजिये समय-समय पर रेडिएटर के साथ लगे फैन को भी चेक करें। क्योकिं कई बार फैन के न चलने की स्तिथि में गाड़ी गर्म होकर बंद पड़ जाएगी। तो अगर आप इन जरूरी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी कार आपका साथ बखूबी निभाएगी।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.