Move to Jagran APP

मुकाबला: मर्सिडीज़ बेंज़ GLA200 vs मिनी क्लबमैन

छोटी लग्ज़री गाड़ियों की बात हो रही हो और मिनी का नाम आए तो दिमाग में एक प्यारी सी, तीन दरवाजों वाली छोटी सी कार की छवि उभरकर सामने आती है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 20 Dec 2016 12:27 PM (IST)Updated: Tue, 20 Dec 2016 01:21 PM (IST)
मुकाबला: मर्सिडीज़ बेंज़ GLA200 vs मिनी क्लबमैन

नई दिल्ली: छोटी लग्ज़री गाड़ियों की बात हो रही हो और मिनी का नाम आए तो दिमाग में एक प्यारी सी, तीन दरवाजों वाली छोटी सी कार की छवि उभरकर सामने आती है। हालांकि बदलते दौर में छोटी मिनी भी थोड़ी बड़ी हो गई है। मिनी की नई क्लबमैन अब तक की सबसे बड़ी मिनी कार है। भारत में यह आ चुकी है और इसकी कीमत 37.90 लाख रूपए है। इस के सीधे मुकाबले में वैसे तो कोई कार मौजूद नहीं है लेकिन कीमत के लिहाज से इसकी टक्कर होती मर्सिडीज़ बेंज़ की कॉम्पैक्ट एसयूवी जीएलए200 से...

loksabha election banner

तो यहां हम करेंगे इन दोनों कारों की तुलना और जानेंगे क्या रहे नतीजे...

कद-काठी

लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई के मोर्चे पर मर्सिडीज़ की जीएलए, मिनी क्लबमैन से क्रमशः 164, 04 और 53 एमएम आगे है। व्हीलबेस की बात करें तो यहां भी जीएलए आगे है, जीएलए का व्हीलबेस 2699 एमएम का है जबकि क्लबमैन का व्हीलबेस 2670 एमएम है। क्लबमैन का बूट स्पेस 360 लीटर का है, इस मामले में जीएलए 61 लीटर के साथ आगे है। कागज़ों में तुलना करें तो साफ है कि जीएलएस क्लबमैन से ज्यादा जगहदार और बड़ी है। हालांकि इन सब वजहों से जीएलए का वजन भी ज्यादा है, ये क्लबमैन के मुकाबले 225 किलोग्राम ज्यादा वजनी है।

परफॉर्मेंस

क्लबमैन भले ही जीएलए के मुकाबले छोटी हो लेकिन पावर के मामले में यह आगे है। दोनों में ही 2.0 लीटर का 4-सिलेंडर इंजन लगा है। क्लबमैन की पावर 192 पीएस है वहीं जीएलए का इंजन 183.5 पीएस की ताकत देता है। टॉर्क के मामले में जीएलए आगे है, इसका इंजन 300 एनएम का टॉर्क देता है, वहीं क्लबमैन का इंजन 280 एनएम का टॉर्क देता है। टॉप स्पीड की बात करें क्लबमैन की टॉप स्पीड 228 किलोमीटर प्रति घंटा और जीएलए की रफ्तार 225 किलोमीटर प्रति घंटा है। 0 से 100 की रफ्तार पाने में क्लबमैन 7.2 सेकंड लेती है, वहीं जीएलए को 7.6 सेकंड लगते हैं। ट्रांसमिशन के लिए क्लबमैन में 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लगा है, जीएलए में 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। कम वजनी होने के कारण क्लबमैन थोड़ी ज्यादा फुर्तीली और पावरफुल है।

फीचर

कीमत के मामले में दोनों कारें करीब हैं, ऐसे में दोनों के स्टैंडर्ड फीचर एक जैसे ही हैं, हालांकि क्लबमैन में कुछ ऑप्शनल फीचर्स का विकल्प भी मिलता है। क्लबमैन का केबिन ज्यादा आकर्षक है। इस में एनालॉग गॉज़, फ्लिप स्विच और सर्कुलर सेंट्रल कंसोल दिया गया है। क्लबमैन को एंबियंट लाइटिंग, एलईडी हैडलाइटें, हैड-अप डिस्प्ले, पार्क असिस्ट और 8.8 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम खास बनाता है। मिनी की कारें फन-टू-ड्राइव यानी चलाने में मज़ेदार होती हैं। वहीं मर्सिडीज़ की जीएलए, क्लबमैन के मुकाबले ज्यादा प्रैक्टिल लगती है। हर इस्तेमाल के लिहाज से यह व्यवहारिक कार है। जीएलए में पैनारोमिक सनरूफ, एटेंशन असिस्ट, ईको स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन, स्टैंडर्ड सिक्स एयरबैग्स और इलेक्ट्रिकली एडजस्ट होने वाली आगे की सीटे जैसे अच्छे फीचर मिलते हैं।

Source: Cardekho.com


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.