July 28,2017
PreviousNext

मिल गया गाड़ी की माइलेज बढ़ाने का फार्मूला, आप भी जानिये

Publish Date:Sun, 16 Jul 2017 04:24 PM (IST) | Updated Date:Fri, 21 Jul 2017 09:22 AM (IST)
मिल गया गाड़ी की माइलेज बढ़ाने का फार्मूला, आप भी जानिये

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिन में घटता बढ़ता तापमान और मानसून का मौसम हमेशा कार चालकों को परेशान करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी कार माइलेज कम देने लगती है। कुछ लोग ईंधन की बचत के लिए अपनी कार को नुकसान पहुंचा लेते हैं। इसकी बड़ी वजह ड्राइविंग से जुड़ी खराब आदते होती हैं, जिनके कारण फायदे के स्थान पर नुकसान का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग तो कार का माइलेज बढ़ाने के चक्कर में गर्मियों और बारिश में कार का AC बंद कर देते हैं और फिर परेशानियों का सामना करते हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे खास टिप्स जिससे गर्मी के मौसम में AC के साथ साथ अपनी गाड़ी के फ्यूल की बचत कर सकते हैं।

गाड़ी को छाया में खड़ा करें:

गाड़ी को छाया में पार्क करने से न सिर्फ गाड़ी अंदर से ठंडी रहेगी, बल्कि ऐसा करने से ज्यादा उत्सर्जन के कारण जो फ्यूल उड़ जाता है उसमें भी कमी देखने को मिलेगी।

गाड़ी शुरू करते वक्त सभी खिड़कियां खोल दें:

गाड़ी के केबिन को वेंटिलेट करने के लिए सभी खिड़कियां खोल दें। जब गाड़ी का तापमान सामान्य हो जाए उसके बाद AC स्टार्ट करें।

ड्राइव करते वक्त खिड़किया बंद रखें:

जैसे कि आपको ऊपर के प्वाइंट्स में बाताया गया कि कार स्टार्ट करते समय खिड़कियां खोले, लेकिन गाड़ी की स्थिर गति के समय खिड़कियों को बंद रखें। इससे इनर्जी की बचत होती है।

एकदम से ब्रेक न लगाएं:

कोशिश करें कि गाड़ी चलाते समय एकदम से ब्रेक न लगाएं। जब भी रेड लाइट नजदीक हो गाड़ी की स्पीड को धीमा कर लें और फिर उसी हिसाब से ब्रेक लगाएं।

सही समय पर गीयर बदलें:

जब भी आप गाड़ी चलाते समय पहले से तीसरे गियर पर डाल देते हैं और उपयुक्त स्पीड प्राप्त कर लेते हैं। एक दम से कार में एक्सीलरेट ना दें और गियर स्पीड के हिसाब से बदले।

रेड लाइट पर इंजन बंद कर लें:

अपनी गाड़ी के फ्यूल की बचत करने के लिए रेड लाइट पर इंजन को बंद कर लें।

टायर्स में पर्याप्त प्रेशर रखें:

कार मेकर्स की ओर से सुझाए गए लेवल पर टायर में प्रेशर मेंटेन करें। इससे रोलिंग रेसिसटेंट ठीक रहेगी और एयर प्रेशर खत्म करने में मदद मिलेगी। जानकारी के लिए बता दें कि रोलिंग रेसिसटेंट फ्यूल दक्षता को सीधे तौर पर प्रभावित करता है।  

यह भी देखें

टोयोटा लैंड क्रूजर २००

2016 लेक्सुस RX 350 F स्पोर्ट्स AWD

फोर्ड एंडेवर 2016

टाटा हेक्सा क्रॉसओवर

जीप ग्रैंड चेरोकी