Move to Jagran APP

ये हैं देश की सबसे ज्यादा भरोसेमंद और ज्यादा चलने वाली बाइक्स

एंट्री लेवल सेगमेंट की बाइक्स को भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है क्योंकि डेली यूज़ के लिए ये बाइक्स काफी किफायती रहती है और जेब पर भारी नहीं पड़ती।

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 09:25 AM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2016 11:17 AM (IST)
ये हैं देश की सबसे ज्यादा भरोसेमंद और ज्यादा चलने वाली बाइक्स

दिल्ली (बनी कालरा)। एंट्री लेवल सेगमेंट की बाइक्स को भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है क्योंकि डेली यूज़ के लिए ये बाइक्स काफी किफायती रहती है और जेब पर भारी नहीं पड़ती। कुछ ऐसी भी बाइक्स है जिनकी रनिंग कॉस्ट 63 पैसा प्रति किलोमीटर है। यानी आप अंदाजा लगा सकते है की आपके पैसे की कितनी बचत होगी। ऐसी ही कुछ ख़ास बाइक्स से हम आपको रू-ब-रू कराने जा रहे है जिनकी रनिंग कॉस्ट तो कम है ही साथ ही आफ्टर सेल्स सर्विस के दौरान भी आपको परेशान नहीं करेंगी।

loksabha election banner


बजाज प्लेटिना
माइलेज: 104kmpl (माइलेज 63पैसा/ किलोमीटर)

माइलेज के मामले में इस बाइक ने सभी को पीछे छोड़ दिया है और काफी समय से यह बाइक लागतार अच्छा प्रदर्शन भी करती आ रही है। समय-समय पर इसे बेहतर बनाने के लिए इसमें कई बदलाव भी देखने को मिले है। इसमें अब आपको ज्यादा कम्फर्ट मिलेगा क्योंकि इसकी सीट को स्प्रिंग टाइप्स बनाया है। साथ ही इसके फ्रंट सस्पेंशन को 28% लम्बा किया है जबकि रियर स्प्रिंग सस्पेंशन अब 22% एक्स्ट्रा है। इससे जब यह बाइक खराब रास्तों पर भी राइड का मज़ा खराब नहीं होने देती। 102cc इंजन, 8.2 ps पॉवर, 8.6 nm टार्क और 4 स्पीड गियर की मदद से बाइक अच्छा प्रदर्शन करती है साथ ही 104 kmpl की माइलेज भी देती है। इस लिहाज से देखा जाए तो इसकी रनिंग कॉस्ट 63पैसा प्रति किलोमीटर के आस-पास है क्योकिं इस समय दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 66.05 रूपये है। वही दिल्ली में प्लेटिना की एक्स-शो रूम कीमत 42,640 रुपये से लेकर 44,653 रूपये रखी गयी है।


बजाज CT100
माइलेज: 99.10kmpl (माइलेज 66पैसा/ किलोमीटर)

प्लेटिना के बाद बजाज की यह दूसरी ऐसी बाइक जो अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देती है और साथ ही इसकी कीमत भी काफी आकर्षक है। इसकी दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 32 हजार रूपये से लेकर 39 हजार रूपये के बीच है। इसका लुक्स काफी साधारण है जो की बहुत ज्यादा तो इम्प्रेस नहीं करता लेकिन इसकी परफॉरमेंस और माइलेज इसकी खासियत है। पॉवर के लिए इसमें 100cc का इंजन लगा है जो 8.2 ps की पॉवर और 8.05 nm का टार्क देता है इसमें 4 स्पीड गियर दिए गये है और एक लीटर में यह बाइक 99.10 किलोमीटर की माइलेज दे देती है। इस समय दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 66.05 रूपये है। इस लिहाज से इस बाइक की रनिंग कॉस्ट 66पैसा प्रति किलोमीटर के आस-पास होगी।

TVS स्पोर्ट
माइलेज: 95kmpl (माइलेज 69पैसा/ किलोमीटर)

TVS की स्पोर्ट माइलेज के मामले में तीसरे नंबर पर है। इसकी खासियत लुक्स, कम कीमत में बढ़िया परफॉरमेंस और माइलेज है। यह बाइक तीन वेरिंट्स में मौजूद है और दिल्ली में इसकी एक्स शो रूम कीमत 36,880 रुपये से लेकर 46 हजार रूपये के बीच है। यह अपने सेगमेंट की यह सबसे स्पोर्टी बाइक है। इसमें 100cc का इंजन लगा है जो 7.8ps की ताकत और 7.8nm का टार्क देता है बाइक 4 स्पीड गियर के साथ आती है। इतना ही नहीं TVS की यह सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक है। यह एक लीटर में 95 किलोमीटर की माइलेज दे देती है। पेट्रोल की कीमत 66.05 रूपये है और कैलकुलेट करने के बाद पता चलता है की बाइक की रनिंग कॉस्ट 69 पैसा प्रति किलोमीटर के आस-पास होगी।


हीरो स्प्लेंडर प्रो
माइलेज: 93.2kmpl (माइलेज 71 पैसा/ किलोमीटर)

बड़े शहरों के लिए हीरो ने स्प्लेंडर प्रो को थोड़ा स्पोर्टी लुक्स दिया है और बाइक बेहतर भी नजर आती है। इसकी दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 47,500 रूपये से लेकर 50,500 रुपये तक की है। इसमें 97.2 cc का इंजन लगा है जिसकी मदद से 8.36ps पॉवर और 8.05 nm टार्क मिलता है। एक लीटर में यह बाइक 93.2 किलोमीटर की माइलेज दे देती है। बाइक की रनिंग कॉस्ट मौजूदा पेट्रोल की कीमत के आधार पर 71 पैसे के आसपास आएगी। इसकी टॉप स्पीड 87 kmph है।


नोट: डाटा कंपनी की ओर से टेस्टेड माइलेज के आधार पर, अलग-अलग राइड पर बाइक की माइलेज में फर्क आ सकता है

यह भी पढ़े: त्यौहारों के इस मौके पर इस कार कंपनी ने क्यों बढ़ा दिए इतने दाम

यह भी पढ़े: मारुति की अब तक की सबसे पॉवरफुल छोटी कार

यह भी पढ़े: होंडा ने इस बाइक पर कुछ ऐसा दिया ऑफर की लग गयी लाइन

ऑटो जगत की हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.