Move to Jagran APP

गर्भावस्था में ड्राइविंग करते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

गर्भावस्था के दौरान अगर आप ड्राइविंग कर रही हैं तो इसकी सही मुद्रा होना जरूरी हैं। मसलन कार में उठने-बैठने का सही तरीका कैसा हो?

By Bani KalraEdited By: Published: Sun, 21 May 2017 04:12 PM (IST)Updated: Sun, 21 May 2017 04:12 PM (IST)
गर्भावस्था में ड्राइविंग करते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान
गर्भावस्था में ड्राइविंग करते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली(जेएनएन)। आज बहुत सी महिलाएं गर्भावस्था में नौकरी भी करती हैं, ऐसे में ड्राइविंग भी करनी पड़ती है। ऐसे में ड्राइविंग की सही मुद्रा होना जरूरी हैं। मसलन कार में उठने-बैठने का सही तरीका कैसा हो? सीट सीट बेल्ट कैसे लगायें वगैरा-वगैरा, तो दोस्तों आज की इस ख़ास रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं की प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपको ड्राइव करना पड़े तो आप इन जरूरी बातों का ख़ास ध्यान दें ताकि किसी प्रकार की हानि आपको न हो।

loksabha election banner

सीट बेल्ट ऐसे लगायें

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर कार ड्राइव करनी हो या बगल वाली सीट पर बैठना हो तो सीट बेल्ट ध्यान से लगाएं। सीट बेल्ट की सही पोजिशन बेहद जरूरी है। सीट बेल्ट को एब्डॉमिनल से नीचे होना चाहिए जबकि कंधो के बगल से गुजरने वाला सीट बेल्ट सीने के बीच निकालें। सीट बेल्ट सही तरीके से लगी है या नहीं इस बात की पुष्टि क्लिप से कर लें।

कमर के पीछे सपोर्ट जरूर लगाएं

अक्सर प्रेग्नेंसी के दौरान कमर से जुड़ा दर्द परेशान करता है। और जब ड्राइविंग करने की नौबत आ जाए। तो आपको ऐसे में कमर को सपोर्ट देने के लिए एक तकिया आप लगा सकते हैं।

स्टीयरिंग व्हील से दूरी बनाएं रखें

ड्राइविंग के दौरान कोशिश करें की स्टेरिंग व्हील से दूरी बनाये रखें। ताकि गाड़ी चलाते वक्त पेट पर किसी तरह का दबाव महूसस न हो। आप अपनी सहूलियत के हिसाब कार की सीट को आगे-पीछे रखें। ख़ुदा ना खास्ता अगर किसी दुर्घटना के वक्त एअर बैग खुलता है तो उसका सीधा दबाव आपके पेट पर नहीं आएगा।

लॉन्ग ड्राइविंग पर जाने से बचें

अगर आपको इस दौरान लम्बी ड्राइव पर जा रहे हैं तो कोशिश कीजिये कुछ मिनटों का ब्रेक लें ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। इसके लिए आप पैरों को फैलाएं, ऐंकल को घुमाएं और पैर के अंगूठे को हिलाएं। तो ये हैं वो जरूरी टिप्स जिन्हें अपनाकर आप प्रेग्नेंसी में भी ड्राइविंग को ठीक प्रकार से कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.