Move to Jagran APP

क्या फॉक्सवेगन पोलो GT से आगे निकल पायेगी फोर्ड की नई फीगो स्पोर्ट्स

भारत में छोटी डीजल कारों का बाज़ार बहुत बड़ा तो नहीं हैं लेकिन फिर भी यहां फॉक्सवेगन की पोलो जीटी टीडीआई का दबदबा है, इस में पावरफुल डीज़ल इंजन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स,बड़ी फीचर लिस्ट और स्पोर्टी

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 19 Apr 2017 04:26 PM (IST)Updated: Wed, 19 Apr 2017 04:26 PM (IST)
क्या फॉक्सवेगन पोलो GT से आगे निकल पायेगी फोर्ड की नई फीगो स्पोर्ट्स
क्या फॉक्सवेगन पोलो GT से आगे निकल पायेगी फोर्ड की नई फीगो स्पोर्ट्स

नई दिल्ली: भारत में छोटी डीजल कारों का बाज़ार बहुत बड़ा तो नहीं हैं लेकिन फिर भी यहां फॉक्सवेगन की पोलो जीटी टीडीआई का दबदबा है, इस में पावरफुल डीज़ल इंजन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स,बड़ी फीचर लिस्ट और स्पोर्टी डिजायन मिलता है। वैसे इस सेगमेंट में फोर्ड फीगो भी पावरफुल डीज़ल इंजन के साथ आती है, लेकिन यह पोलो जीटी टीडीआई की तरह स्पोर्टी अहसास नहीं दे पाती है। अब फोर्ड ने फीगो का स्पोर्ट्स वेरिएंट लॉन्च किया है, बेहतर हैंडलिंग के लिए इसके सस्पेंशन सेटअप में बदलाव हुआ है। फीगो स्पोर्ट्स वेरिएंट को स्पोर्टी डिजायन देने के लिए इस में 15 इंच के ब्लैक अलॉय व्हील, ड्यूल-टोन एक्सटीरियर और रूफ स्पॉइलर दिया गया है। यहां हमने कई मोर्चों पर दोनों कारों की तुलना की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां...

loksabha election banner

परफॉर्मेंस

तुलना की शुरुआत करते हैं इंजन और पावर के मोर्चे से, ये दोनों ही कारें अच्छी पावर और परफॉर्मेंस देने के लिए बनाई गई हैं, लिहाजा तुलना की शुरुआत भी यहीं से करना ही सही रहेगा। दोनों कारों में 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन दिया गया है। पोलो में यह इंजन 110 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देता है। फीगो स्पोर्ट्स की पावर 100 पीएस और टॉर्क 215 एनएम है। यहां पावर के मोर्चें पर पोलो जीटी टीडीआई आगे है, इस में फीगो की तुलना में 10 पीएस की ज्यादा पावर और 35 एनएम का ज्यादा टॉर्क मिलता है। हालांकि माइलेज के मोर्चें पर फीगो आगे है, फीगो के माइलेज का दावा 24.29 किमी प्रति लीटर का है। दोनों ही कारों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

कद-काठी

पोलो, फीगो से 85 एमएम ज्यादा लम्बी है, हालांकि फीगो का व्हीलबेस 22 एमएम ज्यादा बड़ा है, इस वजह से फीगो के केबिन में ज्यादा जगह मिलती है। चौड़ाई और ऊंचाई के मामले में भी फीगो आगे हैं। पोलो का बूट स्पेस 295 लीटर का है, जबकि फीगो का बूट स्पेस 257 लीटर का है। दोनों ही कारों में 15 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं, फीगो में पोलो से ज्यादा चौड़े टायर दिए गए है। फीगो का ग्राउंड क्लीयरेंस पोलो की तुलना में 9 एमएम ज्यादा है।

कीमत और फीचर

फीगो स्पोर्ट्स की कीमत 7.21 लाख रूपए और पोलो जीटी टीडीआई की कीमत 9.32 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। कीमत के मोर्चे पर पोलो, फीगो से 2 लाख रूपए महंगी है, पोलो में टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, एल्यूमिनियम पैडल क्लस्टर और कूल्ड ग्लोवबॉक्स जैसे कुछ अतिरिक्त फीचर दिए गए हैं जो इसकी बढ़ी हुई कीमत को जायज ठहराते हैं। इस में कोई शक नहीं है कि सेगमेंट में फीगो वैल्यू-फॉर-मनी प्रोडक्ट है, अच्छी परफॉर्मेंस के साथ इस में ड्यूल-टोन एक्सटीरियर, ब्लैक ग्रिल और रियर स्पॉइलर जैसे फीचर दिए गए हैं। दोनों ही कारों में ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सीटों और स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रास्ट स्टिचिंग दी गई है। फीगो स्पोर्ट्स के साथ फोर्ड ने बज़ट में फिट बैठने वाली हॉट या परफॉर्मेंस हैचबैक सेगमेंट में अपनी दावेदारी पेश की है।

सोर्स: कार देखो.कॉम
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.