Move to Jagran APP

आखिर क्यों लगती है कारों में आग, जानिये वजह और क्या करें क्या न करें

कार में आग लगने की घटनाएं आये दिन आती रहतीं है। कार में आग ज्यादातर गर्मी के मौसम में ज्यादा बढ़ जाती है। एक छोटी कार से लेकर महंगी लक्ज़री कार में आग लगने के कई मामला सामने आये हैं

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 14 Apr 2017 11:36 PM (IST)Updated: Fri, 14 Apr 2017 11:36 PM (IST)
आखिर क्यों लगती है कारों में आग, जानिये वजह और क्या करें क्या न करें
आखिर क्यों लगती है कारों में आग, जानिये वजह और क्या करें क्या न करें

नई दिल्ली (जेएनएन)। कार में आग लगने की घटनाएं आये दिन आती रहतीं है। कार में आग ज्यादातर गर्मी के मौसम में ज्यादा बढ़ जाती है। एक छोटी कार से लेकर महंगी लक्ज़री कार में आग लगने के कई मामला सामने आये हैं। कार में आग कई वजहों से लग सकती है। आखिर कार में आग क्यों लगती है और अगर आग लग भी जाती है तो ऐसी परिस्थितियों में क्या करें और क्या न करें.. 

loksabha election banner

आजकल नई-नई कारों में एक्सेसरीज़ पहले से हे मौजूद होती है लेकिन कुछ बेस वैरिएंट में स्टीरियो सिस्टम, सिक्योरिटी सिस्टम और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे कई फीचर्स लगे नहीं होते है। इस तरह से की कई एक्सेसरीज़ आपको मार्किट में आसानी से मिल जाती है अब दिक्कत यह आती है की मार्किट में कई अच्छे और प्रोफेशनल मेकैनिक मौजूद होते हैं। लेकिन कई ऐसे भी होते हैं जिन्हें काम नहीं आता वो अप्रशिक्षित होते हैं। एक गलत या नकली वायरिंग से कार में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग सकती है इसलिए हमेशा वायरिंग का काम एक्सपर्ट से हे कराना चाइये।

फैक्ट्री फिटेड CNG किट वाली कार का ही खरीदें मार्किट से नकली और सस्ती CNG किट में लीकेज की शिकायत हो सकती है। जिससे आग लगने का खतरा ज्यादा बना रहता है।

कार में एक फायर एक्सटिंग्विशर जरूर रखें, ताकि जरूरत पड़ने आग बुझाने में आप इसकी मदद ले सकें। सफ़र के दौरान हमेशा अपनी कार में एक सीट बेल्ट क़टर साथ रखें। एक्सीीडेंट के बाद फंसी हुई सीट बेल्ट। को काटने या लॉक हो गए दरवाजों का शीशा तोड़ने के काम आता है। इसके साथ ही इसमें एक छोटा हथौड़ा भी होता है। जि‍ससे कार का शीशा तोड़ने में मदद मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.