PreviousNext

जल्दी रिटायर होकर उठा सकते हैं जिंदगी का मजा

Publish Date:Wed, 21 Dec 2016 02:57 PM (IST) | Updated Date:Wed, 21 Dec 2016 06:44 PM (IST)
जल्दी रिटायर होकर उठा सकते हैं जिंदगी का मजा
जल्दी रिटायरमेंट लेने का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप अपनी अन्य जरूरतों से भी जल्दी छुटकारा पा लेंगे। जल्दी रिटायर होने का मजा उठाना है तो आपको दूसरी जरूरतों को भी पूरा करना होगा।

अगर आपका हाथ बजती हुई अलार्म घड़ी तक पहुंचने के लिए संघर्ष करता है। इसे बंद करने की बजाए आपका हाथ अलार्म के स्नूज बटन को छू देता है। सुबह उठते ही आप खुद से कहते हैं कि वीकेंड आने ही वाला है, जबकि अभी तो सिर्फ मंगलवार ही हुआ है। जब आप सड़क पर निकलते हैं और लोगों को तरह-तरह के काम करते देख आपका मन भी उन्हें करने को करता है। फिर आप सोचते हैं कि इस नीरस जिंदगी से कैसे छुटकारा पाया जाए। आप ठंडी सांस लेते हुए दुआ मांगते हैं कि काश आप जल्दीं काम से रिटायर हो सकें और वो सब कर सकें, जो आपका मन करता है। परिवार के साथ भरपूर समय बिता सकें। गोल्फ खेल सकें। किताबों के संसार में डूब सकें। फिल्में देख सकें, मनचाही जगह घूम सकें और दोस्तों के साथ जमकर मस्ती कर सकें।

वैसे ऐसा कर पाना इतना मुश्किल भी नहीं है, जितना आप सोचते हैं। आप असल में रिटायरमेंट की उम्र से पहले रिटायरमेंट ले सकते हैं। अपने सपनों को जी सकते हैं, यह उम्र 55, 50 और 45 भी हो सकती है। एक सिंपल प्लान है, जिसके जरिए आप उम्र से पहले रिटायर होकर अपने सपनों को पंख दे सकते हैं।

भविष्य जीवन की योजना बनाएं
आप जल्दी रिटायर हो सकते हैं, लेकिन आपको कुछ चीजों पर गंभीरता से विचार करना होगा। आपको यह योजना बनानी होगी कि रिटायरमेंट के बाद आपको क्याक-क्याव करना है? आपके दिमाग में यह साफ होना चाहिए कि आपको क्या करना है और उसके लिए कितने पैसे की जरूरत है। तभी आप पोस्ट रिटायरमेंट के दिनों का मजा उठा पाएंगे।

पता लगाइए आपको कितना चाहिए
यह सच है कि आपको इतनी बचत करनी पड़ेगी, जितनी रिटायरमेंट के बाद आपको नियमित चेक के रूप में चाहिए। लेकिन यह इतना भी मुश्किल नहीं है। आपको सिर्फ अपनी जरूरत का हिसाब लगाना है और जितनी जल्दीे हो सके बचत करनी शुरू कर देनी है। आप इसको यह मानकर मत करिए कि यह आपकी रिटायरमेंट मनी है, बल्कि इसे ‘फाइनेंशियल फ्रीडम’ मनी मानकर चलिए।

मुद्रास्फीति रूपी राक्षस के लिए तैयार रहिए

यह भी ध्यातन रखने वाली बात है कि जब आप काम करना बंद कर देंगे, तो मुद्रास्फी ति आपकी बचत को खाता रहेगा। इसलिए जब आप रिटायरमेंट का लक्ष्यद तय करें, तो मुद्रस्फीति को भी अपने ध्यातन में रखकर चलिए। अगर ऐसा नहीं करेंगे, तो मुद्रास्फीोति के कारण आपकी बचत कम होती जाएगी।

अपना लोन चुकता करें
जल्दी रिटायर होना एक ऐसे क्रिकेट मैच में बल्लेगबाजी करने जैसा होता है, जिसके ओवर बारिश के कारण घटा दिए गए होते हैं। इसलिए आपको रेगुलर मैच की बजाए, तेजी से रन बटोरने होते हैं। आपको अपनी देनदारी का बड़ा भाग तेजी से चुकाना होता है। इसलिए जल्दी रिटायर होना है, तो अपने लोन को जल्दीे से जल्दी उतार दीजिए, ताकि आपकी बचत ज्यादा से ज्यादा हो सके।

म्यू्चुअल फंड व्हीकल की करिए सवारी

अगर आप चाहते हैं कि आपकी बचत में तेजी से वृद्धि हो तो आपको अपने इंवेस्टइमेंट के लिए सही व्हीाकल चुनना होगा। यह ऐसा व्ही्कल होना चाहिए जिसमें आपके इंवेस्टेमेंट को 8 से 10 साल के दौरान तेजी से आगे बढ़ाने की ताकत हो। ऐसे में आप इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में सिस्टेमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (सिप) के जरिए इंवेस्ट कर सकते हैं। सिप में अपकी इंवेस्टमेंट में तेजी से वृद्धि तो होती ही है, साथ ही वहाँ एक साल से अधिक अवधी के निवेश के लिए पूंजी लाभ पर कोई कर भी नहीं देना होता है।

नियमित रूप से निवेश को बढ़ाते रहिए

आप सिप में एक छोटे से इंवेस्टढमेंट से शुरुआत कीजिए और इसे अपनी इनकम के बढ़ने के साथ-साथ बढ़ाते चलिए। यह आपकी जिंदगी की दूसरी पारी के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। यहां आप इंवेस्टेमेंट बढ़ाते रहेंगे, वहां आपके रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली नियमित राशि में भी बढ़ोत्त्री होती जाएगी।

अन्य जरूरतों के लिए कीजिए अलग से निवेश

जल्दी रिटायरमेंट लेने का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप अपनी दूसरी जरूरतों से भी जल्दी छुटकारा पा लेंगे। अगर जल्दी रिटायर होने का मजा उठाना है तो आपको अपनी दूसरी जरूरतों को भी सफलता से पूरा करना होगा। इसलिए बच्चे की उच्च शिक्षा जैसी जरूरत के लिए आपको अलग सिप में इंवेस्ट करने की जरूरत पड़ेगी। आप इसकी योजना भी रिटायरमेंट में इंवेस्टमेंट की तरह ही बना सकते हैं।

हो सकता है कि आप और भी अच्छी योजना बना सकते हैं। लेकिन जहां तक वित्त का सवाल है, तो आपको पसीने बहाने की जरूरत नहीं है। नियमित रूप से निवेश करते हुए आप जल्दी रिटायरमेंट का विनिंग स्ट्रोक खेल सकते हैं। एक समय बाद आप अपने लक्ष्य पर पहुंच जाएंगे और मैन ऑफ द मैच कहलाएंगे।

ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें...

म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिम के अधीन हैं, सभी योजना से संबंधित दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:enjoy life and live your dreams with early retirement(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

कब्रिस्तान पहुंचाने वाले बिल्डर को श्रीकांत ने इस बोल्ड अंदाज में दिया करारा जवाबये कार कई देशों में मचा रही धमाल, कीमत सिर्फ 2.38 लाख

widgets